देहरादून : (फरमान मलिक) मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पोर्टल (1905) पर ऊर्जा विभाग से जुड़ी लंबित शिकायतों का अब तत्काल और जिम्मेदाराना समाधान सुनिश्चित किया जाएगा। यूपीसीएल के प्रबंध निदेशक अनिल कुमार ने इस संबंध में फील्ड इंजीनियरों और मुख्य अभियंताओं को सख्त निर्देश जारी किए हैं।
एमडी अनिल कुमार ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन पर आने वाली उपभोक्ता शिकायतों, सुझावों और सूचनाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता पर निस्तारित किया जाए। उन्होंने अधिकारियों से स्पष्ट कहा कि प्रत्येक शिकायत को व्यक्तिगत दायित्व मानते हुए उसका समाधान समयबद्ध, समर्पण भाव से और पूरी जिम्मेदारी के साथ किया जाए।
अनिल कुमार ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन उपभोक्ता सेवा सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कड़ी है। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही, उदासीनता या विलंब सहन नहीं किया जाएगा।
लापरवाही पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा कि यदि किसी अधिकारी द्वारा शिकायतों के समाधान में अनावश्यक देरी या लापरवाही पाई गई, तो व्यक्तिगत रूप से उसे जिम्मेदार माना जाएगा और सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
एमडी ने सभी ज़ोन, मंडल, खंड और उपखंड स्तर पर कार्यरत इंजीनियरों को निर्देशित किया है कि वे अपने क्षेत्रों में खराब, क्षतिग्रस्त बिजली पोल, ट्रांसफार्मर और लाइनें चिन्हित करें और उनकी समयबद्ध मरम्मत व स्थाई समाधान सुनिश्चित करें। साथ ही, अल्पकालीन और दीर्घकालीन योजना तैयार कर विद्युत आपूर्ति प्रणाली को और बेहतर बनाएं। ट्रांसफार्मरों, इन्सुलेटर्स और लोड की नियमित निगरानी करें और उनकी कार्यक्षमता के अनुसार समय-समय पर सुधारात्मक कदम उठाएं।
मानसून और तीर्थ सीजन को ध्यान में रखते हुए यूपीसीएल प्रमुख ने पर्वतीय, अति संवेदनशील और तीर्थ स्थलों पर 24 घंटे सतर्कता बनाए रखने और निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं।


